सर्दी जुकाम दूर करते हैं ये घरेलु नुस्खें, बिमारी को जड़ से मिटा देते हैं

ठण्ड के दिनों में सर्दी जुकाम का होना बड़ी आम बात हैं. वैसे ये बिमारी बाकी मौसम में भी हो जाती हैं. इस बिमारी में इंसान थोड़ा चिड़चिड़ा भी हो जाता हैं. इसकी वजह ये हैं कि ये बिमारी भले छोटी हो लेकिन आपकी लाइफस्टाइल को बहुत प्रभावित करती हैं. इसलिए इसे जड़ से मिटाने हेतु आज हम आपको कुछ सरल और आसान घरेलु उपाय बता रहे हैं.

गर्म पानी

जब भी गले में खरास जैसा महसूस हो, सर्दी हो या जोर की खांसी हो गर्म पानी पीना लाभदायक होता हैं. सर्दी और जुकाम में राहत पाने का ये सबसे सरल और आसान उपाय हैं. आप बस इस बात का ख्याल रखे कि इस प्रोसेस के दौरान सिर्फ गर्म पानी ही पिए और ठन्डे पानी का सेवन ना करे. बीच बीच में गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डाल गरारे (कुल्ला) भी कर सकते हैं.

हल्दी वाला दूध

हल्दी सैकड़ों औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. यदि आप बहती नाक या खांसी जैसी बिमारी से परेशान हैं तो दूध में हल्दी मिला उसे उबाल ले. चाहे तो इसके अंदर तुलसी के पत्ते, अदरक का टुकड़ा, लोंग और काली मिर्च भी डाल सकते हैं. हल्दी वाले इस दूध को सुबह और रात में पिने से सर्दी जुकाम भाग जाता हैं.

लहसुन

लहसुन भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. खासकर सर्दी जुकाम को जड़ से मिटाने में ये आपके बहुत काम आती हैं. इसके लिए आप लहसुन के कुछ टुकड़े घी में भुन ले और फिर उसे गर्म गर्म ही खा ले. इससे आपके मुंह का स्वाद भले बिगड़ जाए लेकिन बिमारी ख़त्म जरूर होगी.

अदरक का रस

खांसी ठीक करने के लिए आप अदरक को किसनी में किस ले. अब एक पतले और साफ़ कपड़े में इसे डाले और निचोड़ कर रस बाहर निकाल ले. इसके बाद इस रस में शहद की एक दो बूंद डाले और पी जाए. अदरक में मौजूद पौषक तत्व आपकी सर्दी खांसी वाले कीटाणुओं को समाप्त करने में सहयता करेंगे.