सोने से पहले अपनाएं ये 4 आदतें, मोटापा तेजी से कम होगा

मोटापा एक ऐसी समस्यां हैं जिससे दुनियांभर में कई लोग परेशान हैं. मोटा शरीर ना सिर्फ दिखने में बेकार लगता हैं बल्कि ये कई बिमारियों को आकर्षित भी करता हैं. ऐसे में मोटे शरीर से छुटकारा पाने की कोशिश हर कोई करता हैं. मोटे से पतला होने के लिए व्यायाम और सही डाईट के अलावा कुछ ख़ास आदतें भी आजमानी चाहिए. मसलन यदि आप सोने से पहले कुछ ख़ास काम करते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लगता हैं.

1. रात में कभी भूखे पेट ना सोए. अक्सर लोग यही सोचते हैं कि रात का भोजन नहीं खाएंगे तो वजन कम हो जाएगा. हालाँकि ऐसा नहीं होता हैं. खाली पेट सोने से नींद अच्छी नहीं आती हैं. आपकी बॉडी पूरी तरह रिलैक्स भी नहीं होती हैं. मेडिकल साइंस की माने तो आपकी नींद और मोटापे का आपस में गहरा कनेक्शन होता हैं.

2. भोजन करने और बिस्तर पर सोने के बीच कम से कम तीन से चार घंटे का अंतर जरूर रखे. भोजन करने के तुरंत बाद सोने से ब्लड सुगर का लेवल बढ़ता हैं. आपको बैचेनी भी महसूस होती हैं. ये चीजें आपका वजन बढ़ा सकती हैं. इसलिए बेहतर यही हैं कि आप खाने के बाद थोड़ा सा घूमफिर ले और 3-4 घंटे बाद ही सोने जाए.

3. रात में सोने से पहले थोड़ा सा पनीर खा ले, आपका वजन जल्दी कम होगा. पनीर प्रोटीन से भरा होता हैं. इसके साथ ही इसमें उपस्थित एमीनो ऐसिड ट्रप्टोफै आपके सेरोटॉनिन लेवल को बढ़ाने में सहयता करता हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बॉडी में सेरोटॉनिन लेवल कम होता हैं तो नींद अच्छी नहीं आती हैं. इसलिए पनीर आपको चैन की नींद सोने में मदद करता हैं जिससे आपका वजन भी कम होता हैं.

4. पेट से बाहर निकली तोंद को कम करने के लिए सोने से पहले हर्बल टी पीना फायदेमंद होता हैं. इसमें आप अदरक या पुदीने की चाय पी सकते हैं. साथ ही चैमोमाइल चाय भी बहुत लाभकारी होती हैं.