ब्यूटी टिप्स: चेहरे पर निखार एवं ताजगी लाने के 5 आसान और सरल उपाय

आपकी स्किन का कलर डार्क हो या वाइट इससे फर्क नहीं पड़ता हैं. जरूरी बात ये हैं कि आपके चेहरे पर कितना निखार हैं और आपकी स्किन क्वालिटी कैसी हैं. यही दो चीजें आपको भीड़ में बाकियों से अलग और आकर्षक बनाती हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको चेहरे पर निखार लाने और उसे हमेशा फ्रेश बनाए रखने के कुछ घरेलु उपाय बता रहे हैं.

डीप क्लीनिंग

चेहरे पर ताजगी और निखार लाने के लिए उसका साफ़ सुथरा होना बेहद जरूरी हैं. इसलिए आप दिन में कम से कम 3 से 5 बार अपना चेहरे पानी से जरूर धोए. आप चाहे तो कोई आर्युवेदिक फेसवाश भी इस्तेमाल कर सकते हैं. खासकर जब आप बाहर से घर या ऑफिस के अंदर आए तब आपको अपना चेहरा जरूर धोना चाहिए. इससे आपके फेस पर जमा धुल मिट्टी के कण निकल जाते हैं.

फेसमास्क

बाजार में अलग अलग तरह के रेडीमेड फेसमास्क उपलब्ध हैं. इन्हें चेहरे पर लगाने से खराब हो चुकी त्वचा कोशिकाएं निकल जाती हैं और चेहरे में निखार आता हैं. साथ ही झुर्रियों की समस्यां भी कम होती है. इससे आप फ्रेश महसूस करते हैं.

पर्याप्त नींद

चेहरे पर ताजगी भरा एहसास पाने के लिए आपका अच्छे से सोना जरूरी हैं. यदि आपकी नींद पूरी नहीं होती हैं तो आप दिनभर आलस महसूस करेंगे. साथ ही कम नींद का असर चेहरे पर नकारात्मक रूप में दिखने लगता हैं. नींद कम आए तो डार्क सर्कल भी हो जाते हैं. इसलिए 8-9 घंटे रात में जरूर सोना चाहिए.

आँखों को आराम

चेहरे को सुंदर और ताजगी से भरा दिखने में आपकी आँखें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. इसलिए आप मोबाइल, टीवी और लैपटॉप इत्यादि कम से कम देखे. यदि ये आपकी जॉब का हिस्सा हैं तो बीच में थोड़ा ब्रेक ले. ऐसा ना करने पर डार्क सर्कल आपके चेहरे का नूर बिगाड़ देंगे. आँखों को आराम देने के लिए उस पर कटी हुई ककड़ी रखना भी लाभकारी होता हैं.

व्यायाम और डाईट

चेहरे के निखार में चार चाँद लगाने और स्किन को सेहतमंद बनाने में डाईट और व्यायाम अहम भूमिका निभाते हैं. नियमित व्यायाम करने से और अच्छा खाने से स्किन में रोनक आती हैं. इसमें दिन में 8 से 10 ग्लास पानी पीना भी शामिल हैं.