दुनिया के 6 सबसे अनोखे बॉर्डर, जहां न कंटीले तार हैं और न ही फौज, खूबसूरती देखकर रह जाएंगे दंग

जब बार्डर की बात आती है तो हमारे जहन में सबसे पहले भारत पाकिस्तान का नाम जरूर आता है। आपको पता है कि पूरे साल भारत पाकिस्तान के बार्डर पर कैसे हालात रहते हैं। भारत पाकिस्तान बार्डर पर हमारे सेना के जवान चौबीसों घंटे नजर रखते हैं ताकि कोई आतंकवादी हमारी सीमा में ना घुसने पाएं। लेकिन दुनिया के सभी देशों में ऐसी स्थिति नहीं है बहुत सारे ऐसे देश भी है जहां बार्डर पर न तो कंटीले तार लगे हैं और न ही कोई फौज सीमा की रखवाली करती है। इन बॉर्डर्स को देखकर आप भी आश्चर्यचकित रह जाएंगे।

चीन और मंगोलिया :

भारत और चीन के बार्डर को लेकर अकसर विवाद की खबरें आती रहती है। आपको बता होगा की भारत और चीन के मध्य डोकलाम को लेकर विवाद चल रहा है और बार्डर पर स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है। भारत और चीन के सैनिक हमेशा बार्डर पर तैनात रहते हैं। लेकिन एक ऐसा देश भी है जिस के साथ चीन का कोई विवाद नहीं है और बार्डर पर सैनिक तैनात करने की कोई आवश्यकता नहीं है। दरअसल हम बात कर रहे हैं चीन और मंगोलिया की। इन दोनों देशों की कई चीजें आपस में मिलती जुलती है जैसे उनकी नस्ल और संस्कृति। इन दोनों देशों का बॉर्डर काफी खूबसूरत है, दोनों देशो की सीमा पर एक दूसरे को चुमते हुए विशाल डायनोसार बनाये गए है।

बेल्जियम और नीदरलैंड बॉर्डर :

बेल्जियम और नीदरलैंड के बार्डर पर हमेशा शांति रहती हैं, बता दें कि दोनों देशों की सरकारों ने सहमति से बस क्रॉस के निशान की टाइल्स लगा कर अपनी सीमा को बाँट रखा है। कई मकान और दुकानें भी बॉर्डर बीचों-बीच हैं। बार्डर पर एक घर में दो बेल भी लगी हैं, एक बेल्जियम की तो दूसरी नीदरलैंड की। गलत घंटी आपको दूसरे देश में पहुंचा सकती है। यह घर हमेशा से ही टूरिस्टों के लिए आकषर्ण का केंद्र भी रहा है। दोनों देशों के लोग बड़े शांत और मिलजुल कर रहते है। लोगों को एक-दूसरे के देश में जाने के लिए वीजा की जरूरत भी नहीं पड़ती।

जर्मनी नीदरलैंड बॉर्डर :

जर्मनी और नीदरलैंड बॉर्डर भी काफी अच्छा है। दोनों देश की सरहद पर न कंटीले तार हैं और न ही फौज। इनके बॉर्डर पर बीच में बहुत ही सिंपल तरीके से एक पट्टी लगा रखी है। दोनों देशो के बीच में सम्बन्ध एक दम अच्छे है।

अर्जेंटीना ब्राजील और परगावे बॉर्डर :

इन तीनों देशों की सीमा एक खूबसूरत बिंदु पर मिलती हैं जो दिखने में काफी खूबसूरत है। इन देशों के बार्डर का दृश्य आपका मन मोह लेगा। इन देशों के बीच न तो कोई लाइन है ना ही कोई टाइल्स और ना ही तीनो देशो को अलग करने के लिए कुछ अलग से बनाया गया है। प्रकृति ने खुद इन तीनों देशों को अलग किया हुआ है। दरअसल इनके बीच एक नदी है जो इन देशों को एक दूसरे से अलग करती है।

नोर्वे स्वीडन बॉर्डर :

इन दोनों देशों के बीच एक बहुत ही सुन्दर बर्फीला रास्ता है जो दोनों देशो को एक दूसरे से अलग करता है।

अमेरिका और मैक्सिको बॉर्डर :

इन दोनों देशों के बार्डर का नजारा भी देखने लायक है। हालांकि कई बार मेक्सिकन नागरिक अवैध रूप से अमेरिका में घुस आते हैं जिनकी वजह से अमेरिका काफी परेशान हैं। अमेरिका में घुसपैठ की कोशिशें होती रहती हैं। इस कोशिश में कुछ लोग मारे भी जाते हैं। कुछ पकड़कर वापस भेज दिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *