स्पीड के मामले में प्लेन की भी पापा है ये ट्रेन, स्पीड इतनी कि प्लेन छूट जाए पीछे: देखें वीडियो

नई दिल्ली – हर व्यक्ति ट्रैफिक और लेट होने वाली ट्रेनों से परेशान है। हर दिन बढ़ती ट्रैफिक समस्या के कारण हर कोई परेशान है। लोगों की समस्या तो उस वक्त और बढ़ जाती है जब ट्रेने घंटे लेट होने लगती हैं। अमूमन देखा जाता है कि लोग ट्रेन लेट होने के कारण कई बार समय पर नहीं पहुंच पाते हैं। लेकिन, अब शायद आपकी ये समस्या हल हो जाएगी। क्योंकि, जहां पहुंचने में आपको घंटों लगते हैं वहां आप मिनटों में पहुंच जाएंगे। भले ही ये बात सुनने में थोड़ी अजीब लगे लेकिन सच होने जा रही है। दरअसल, देश में हाइपरलूप लांच होने वाली है, जो एक खास प्रकार की ट्रेन है। हाइपरलूप की स्पीड हवाईजहाज से भी तेज है।

हाइपरलूप की स्पीड हवाईजहाज से भी तेज है

ये बात तो हम जानते हैं कि ट्रेन भारत में यात्रा का सबसे बड़ा साधन है। रेल यातायात का सबसे प्रचलित और सस्ता साधन है। इसीलिए हर रोज़ करोड़ों लोग ट्रेनों के माध्यम से सफर करते हैं। ऐसे में रेलवे अपनी सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाता है। लेकिन, रेलवे को अपनी सुविधाओं में सुधार करने के लिए काफी प्रयास कर रहा है। इसलिए, भारतीय रेलवे अब अपनी सेवाओं को बढ़ाने की योजना बना रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, Hyperloop Transportation Technology नाम की कंपनी जल्द ही भारत में एक ऐसी ट्रेन लाने की तैयारी चल रही है जो बुलेट ट्रेन से भी तेज है। यह ट्रेन हाई-स्पीड ट्रेन होगी, जो बुलेट ट्रेन से भी तेज स्पीड से चलेगी। आपको बता दें की, हाइपरलूप की स्पीड हवाईजहाज से भी तेज है और भारत में जल्द ही हाइपरलूप शुरु होने जा रही है। आपको बता दें की हाइपरलूप चीन और जापान में चलने वाली बुलेट ट्रेन से भी तेज गति से चलेगी। अगर ऐसा हुआ तो हाई स्पीड ट्रेन के मामले में भारत दुनिया के कई देशों से आगे निकल सकता है।

कितनी तेज चलेगी यह हाइपरलूप

आपको बता दें कि हाइपरलूप की स्पीड हवाईजहाज से भी तेज होगी। दिल्ली से मुंबई जाने में प्लेन से 2 घंटे लगते हैं। लेकिन, इस ट्रेन से सिर्फ 55 मिनट में आप दिल्ली से मुम्बई पहुंच जाएंगे। हाल ही में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन बनानेवाली कंपनी हाइपरलूप वन ने ‘भारत के लिए हाइपरलूप वन का विजन’ सम्मेलन का आयोजन कर दिखाया कि किस तरह से हाइरपरलूप ट्रेन के माध्यम से दिल्ली से मुंबई तक की दूरी महज 55 मिनट में करना संभव हो सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी की यह ट्रेन हवाईजहाज की स्पीड से भी तेज है।

देखें वीडियो-

‘हाइपरलूप ट्यूब’ कम दबाव वाले क्षेत्र में चलती है जिसकी वजह से इसकी स्पीज को बुलेट ट्रेन से भी तेज गति से चलाया जा सकता है। यह ट्रेन चुंबकीय तकनीक से लैस पॉड (ट्रैक) पर चलेगी। इस ट्रेन की बनावट कैप्सूल जैसी है, जो 750 मील (1224 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। लेकिन, इसकी लंबाई ट्रेन के मुकाबले काफी कम होगी। यह एक कार या फिर मिनी बस की लंबाई की हो सकती है। दरअसल, यह भारत की सड़कों पर बढ़ते ट्रैफिक को ध्यान में रख कर शुरु किया जा रहा है। इससे ट्रैफिक की समस्या को काफी हद तक हल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *