अब मात्र 2 रुपए में गायब होंगे सभी मच्छर, यकीन ना आए तो आजमा कर देख लीजिए

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि सर्दियाँ ख़त्म हो चुकी हैं ,रजाई एवं कंबल समेटे जा चुके हैं और गर्मी के गर्म गर्म मौसम की शुरुआत हो चुकी है. गर्मी के इस मौसम शुरू होते ही  कई सारे मच्छरों का आगमन आपके घरों में हो जाता है। ये मच्छर चाहे नालियों के कारण आए या दरवाजे के खुले रहने के कारण पर इन मच्छरों से होने वाली बीमारियां काफी नुकसानदायक है जो आपके शरीर को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचती है. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया में मच्छरों से होने वाली बीमारियाँ जैसे कि डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि दिनों दिन बढती जा रही हैं. इन बीमारियों के बढने से हर देश में में मरने वालों की संख्या भी बढ़ती देखने को मिल रही है. ऐसे में इन मच्छरों को घर से दूर रखना हर किसी का लक्ष्य बन चुका है. अगर आप भी अपने बच्चों और परिवार वालों को मच्छरों से फैलने वाली गंदगी एवं बिमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अभी से तत्पर होना होगा.

गौरतलब, है कि इन दिनों मच्छर मारने के लिए बजार में तरह तरह के केमिकल और रसाईनिक प्रोडक्ट्स उपलब्द हैं. यह प्रोडक्ट्स कुछ समय तक मच्छरों से आपको बचा लेते हैं मगर इनका ज़हरीला धुआ और केमिकल आपकी सेहत के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है. परन्तु  आज के इस आर्टिकल में हम आपको मच्छरों से बचाव रखने का एक ऐसा सस्ता एवं टिकाऊ उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप मच्छरों को कुछ ही मिनटों में घर से हमेशा के लिए दूर भगा सकते हैं. इसके इलावा हम आपको बताते चले कि इस उपाय के लिए आपको ज्यादा रुपए खर्च करने की भी जरूरत नही पड़ेगी क्यूंकि इसके लिए  केवल 2 रुपए ही आपके लिए काफी हैं और यह तरीका केमिकल नही बल्कि नेचुरल तरीका है.

मच्छरों से होते हैं ये रोग 

मलेरिया

मलेरिया मच्छरों से होने वाली एक ऐसी बीमारी है जो आम इंसानों के लिए घातक सिद्ध हो सकती हैं. दरअसल मलेरिया मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से फैलता है. जिसके कारण हमें तेज बुखार होना, गर्मी लगना, पसीने के साथ बुखार उतरना, उल्टियां आना, सिर दर्द खून की कमी आदि जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

डेंगू

डेंगू एक प्रकार से वायरस से होने वाला संक्रमण है जो कि मादा एडिस मच्छर के काटने से फैलता है. डेंगू में तेज बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, जी मचलना, उल्टी, दस्त लगना, त्वचा पर लाल दाने पड़ना आदि जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. डेंगू के वायरस से ग्रसित एक मच्छर अनेक लोगों को बीमार कर सकता है.

चिकनगुनिया

चिकनगुनिया एक प्रकार से वायरल बुखार भी माना जाता है जो कभी-कभी महामारी का रूप धारण कर लेता है. इस बीमारी में पीड़ित व्यक्ति के जोड़ों में बहुत दर्द रहता है जिसके कारण वह झुकी हुई मुद्रा में लेटा रहता है. चिकनगुनिया एडीज मच्छर के एडजिप्ती के कारण होता है जो अक्सर दिन में काटता है.

अपनाएं ये नेचुरल उपाय

मच्छरों को घर से भगाने का एकमात्र नेचुरल तरीका कपूर है. कपूर आग जलाने के काम आता है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर गीतांजलि शर्मा के अनुसार कपूर हेल्थ के लिए भी अच्छा सिद्ध होता है. इसका दुआ इंसानों के लिए एकदम सेफ है. इसके इलावा कपूर को जलाने से बोर्डिंग में अच्छे असर दिखाई देते . हैं डॉ शर्मा के अनुसार कपूर के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें अपनाकर हम मच्छरों को आसानी से घर से भगा सकते हैं. इन्हीं में से तेज पत्ता भी एक है. अगर तेज पत्ते के ऊपर कपूर कर जला दिया जाए तो मच्छर कभी नजर नहीं आएंगे. इसके इलावा यह तरीका आपकी हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *