आज से ही बंद कर दे रोज़ाना खाने वाली यह एक चीज, वरना आप की किडनी हो जायेगी खराब

आजकल इंसान इतना व्यस्त है कि उसके पास किसी भी अन्य चीज के लिए समय निकाल पाना बहुत ही मुश्किल होता है और अपने शरीर पर तो वह बहुत ही कम ध्यान दे पाता है, क्योंकि इंसान के जीवन में पैसा कमाना ही एक मात्र लक्ष्य बन चुका है। किंतु यह भूल जाता है कि यदि उसका शरीर स्वस्थ रहेगा तभी वो पैसा कमाने में भी सक्षम रहेंगे। यदि नहीं रहेगा तो आप पैसा नहीं कमा पाएंगे, इसीलिए जितना हो सके सर्वप्रथम अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना हर व्यक्ति के लिए जरूरी होता है। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से कहती जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं जो हर एक व्यक्ति को जानना अवश्य है तो आइए जानते हैं सेहत से जुड़ी हुई कुछ बातें।

आप शारीरिक संरचना के बारे में तो पूरी तरह से नहीं जानते हैं किंतु मूल रूप से जानते हैं कि हर शरीर के अंग का अलग-अलग कार्य होता है किंतु हर किसी अंग का अन्य अंग से महत्व जरूर रखता है आज हम आपके शरीर के एक विशेष अंग के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आपके शरीर को चलाने में बहुत ही अहम प्रक्रिया निभाता है हर व्यक्ति के शरीर में दो किडनी कहां होती है जो हमारे शरीर में बनने वाले जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करते हैं यदि किसी व्यक्ति की किडनी कार्य करना बंद कर देती है तो उस व्यक्ति का जीवन समाप्त ऐसा हो जाता है।

डॉक्टर बताते हैं कि किडनी हर व्यक्ति के शरीर का बहुत ही अहम अंग होता है किंतु आजकल लोग अपने खानपान का ध्यान में रखते हुए कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से घिर जाते हैं यदि किसी व्यक्ति के शरीर की एक किडनी खराब हो जाती है तब भी वह एक किडनी की बदौलत जिंदा रह सकता है किंतु इंसान की कार्य करने की क्षमता एक किडनी पर बहुत अधिक बढ़ जाती है जिससे वह काफी कमजोर हो जाता है वह अपने शरीर से उतना कार्य नहीं ले पाता है जितना वह दो किडनियों के साथ लेता था।

किडनी का मुख्य कार्य हमारे शरीर में खून को फिल्टर करना होता है और हॉर्मोन्स बनाना तथा यह शरीर के जरूरी मिनरल्स को अवशोषित करती है पेशाब बनाती है तथा किडनी हमारे शरीर से जहरीले तत्व को बाहर निकालती है और शरीर के अंदर एसिड लेवल को नियमित रखती है यह हमारे शरीर के अंदर का बहुत ही नाजुक और महत्वपूर्ण अंग है लोगों के दिन तक खराब होने की वजह से शरीर की किडनी पर बहुत असर पड़ता है किडनी हमारे शरीर में बहुत खामोशी से जिंदा रखने के लिए महत्वपूर्ण कार्य करती रहती है इसीलिए हमें इसे भी सुरक्षित रखना चाहिए और इसका भी ख्याल रखना चाहिए जिससे हमारी किडनी को किसी भी प्रकार का नुकसान ना पहुंचे।

इस कार्य को ना करने से आपकी किडनी खराब होने से बच सकती है।

  • अधिकतर देखा गया है कि लोग को को लोगों को पेशाब रोक कर रखने की आदत होती है यदि आप भी उन व्यक्तियों में से हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें अन्यथा आपकी किडनी को बहुत भारी नुकसान सहना पड़ सकता है। यदि आप कहीं लंबे सफर पर जा रहे हैं और आप अपने मूत्र को रोकने की कोशिश करते हैं तो आपका शरीर की किडनी पर काफी नुकसान पहुंचेगा, इसीलिए जैसे ही मौका प्राप्त हो वैसे ही मूत्र विसर्जन कर ले।

आज के समय में बहुत सारे लोग देर रात तक जगे रहते हैं. अधिकतर लोग रात के समय मोबाइल पर चैटिंग करने में व्यस्त रहते हैं जबकि, अन्य रात को कोई नौकरी एवं पेशे में व्यस्त रहते हैं. ऐसे में नींद पूरी ना होने के कारण उनके दिनचर्या में परिवर्तन आने लगता है और कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं चीन का सीधा असर उनकी किडनी पर पड़ता है. इसलिए आप रोजाना 8 घंटे की नींद अवश्य ले

नमक हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है परंतु इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हमारे लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है. इसके इलावा आज की युवा पीढ़ी बाहरी खान-पान और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करती है जिस से कई विषैले तत्व उनके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. इन तत्वों का सीधा असर उनके गुर्दों पर पड़ता है. इसलिए आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप बाहरी वस्तुओं का सेवन जितना हो सके उतना कम करें.

पानी शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। किडनी सही तरीके से तभी काम करती है जब वह अच्छे से हाइड्रेट होती है। अच्छे से पानी ना पीने की वजह से खून में जहरीले तत्व इकठ्ठा होने लगते हैं। शरीर में पानी की कमी होने की वजह से ये जहरीले तत्व शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। एक शोध के अनुसार हर व्यक्ति को दिनभर में 12 गिलास पानी पीना चाहिए।

आज के समय में बहुत लोग व्यायाम के प्रति जागरूक हुए हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो आलस की वजह से व्यायाम नहीं करते हैं। व्यायाम हमारे शरीर को फीट रखने के साथ ही किडनी को भी सही रखता है। वजन नियंत्रित रखने से किडनी खराब होने की सम्भावना कम हो जाती है। इसलिए स्वस्थ्य किडनी की चाहत रखने वालों को व्यायाम जरुर करना चाहिए।

कई बार लोग कॉमन इन्फेक्शन के शिकार हो जाते हैं। यह एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में फैलता है। सर्दी और फ्लू ऐसे ही कॉमन इन्फेक्शन हैं जिसपर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं। बाद में यही आपकी किडनी खराब होने की वजह बन जाते हैं। जो लोग ठीक से उपचार नहीं करवाते और आराम नहीं करते, उनकी किडनी जल्दी खराब हो जाती है।

कई बार कुछ लोगों को बार-बार दर्द की समस्या होती ही। ऐसे में वह बहुत ज्यादा पेन किलर का इस्तेमाल करने लगते हैं। बार-बार दर्द में पेन किलर का इस्तेमाल करना भी आपकी किडनी खराब होने की वजह बन जाता है। इसलिए अगली बार किसी छोटे दर्द के लिए पेन किलर भूलकर भी ना लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *