अगर आपको भी होता है कमर दर्द तो जरूर पढ़िये ये खबर

अगर आप भी रोजाना होने वाले कमर दर्द से परेशान हैं, तो ऐसे में आपको इसके पीछे की वजह जाननी बहुत जरूरी है। बता दें कि अक्सर कमर में होने वाले दर्द को लोग नजरअंदाज कर देते हैं, जोकि उनकी हेल्थ के लिए बहुत गलत होता है। जी हां, ऐसे में आपको कमर में होने वाले दर्द को बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। बताते चलें कि आपकी छोटी सी गलती आप पर बड़ी भारी पड़ सकती है, ऐसे में इस दर्द को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। तो चलिए जानते हैं कि आखिर क्यों होता है आपको कमर दर्द?

आजकल की लाइफस्टाइल का सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है, ऐसे में आपको सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल को सुधारना चाहिए, क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्या आप जानते हैं कि आपको कमर दर्द क्यों होता है? ये कोई बिमारी तो नहीं होती है, लेकिन आपकी लाइफस्टाइल की वजह से आपको इससे जूझना पड़ता है, इसके बाद ये दर्द धीरे धीरे बड़ी बिमारी की तरफ बढ़ जाता है।

आमतौर पर कमर में दर्द होने की वजह आपके लाइफस्टाइल में समस्या आ सकती है, क्योंकि कमर दर्द होने की वजह से आप न तो अच्छे से बैठ पाते हैं औऱ न ही आप ठीक से कोई काम नहीं कर पाते हैं, जिसकी आपकी हंसती खेलती लाइफ गमों में तब्दील हो जाती हैं, तो ऐसे में आप अगर अपना थोड़ा थोड़ा भी ध्यान रखेंगे तो आपको इस समस्या से निजात मिल सकता है, इसके लिए आपको ये जानना जरूरी है कि आखिर दर्द क्यों होता है?

कमर में दर्द होने की बड़ी वजह

 

लोग आजकल लगातार घंटों बैठ कर काम करते हैं, जिसकी वजह से कमर दर्द की समस्या बढ़ जाती है, ऐसे में आपको इससे काफी तकलीफ होती है, तो चलिए अब जानते हैं कि कमर दर्द आखिर क्यों होता है?

1.टेंशन की वजह से

ज्यादातर लोगों को नहीं पता कि टेंशन की वजह से कमर दर्द होता है। जी हां, कमर दर्द होने की सबसे बड़ी वजह तनाव का होना है। अगर आप ज्यादा तनाव में रहते हैं, तो इसके वजह से आपकी कमर में दर्द होता है, ऐसे मे आपको कमर दर्द की शिकायत है, तो सबसे पहले आपको टेंशन फ्री रहना चाहिए, इससे आपको काफी राहत मिलेगी।  बता दें कि अगर आप ज्यादातर समय तनाव में रहते हैं, तो ये मांसपेशियां टाइट होकर अकड़ जाती हैं, जिससे पीठ और गर्दन में दर्द की समस्या हो सकती है, ऐसे मे आपको इससे दूर रहना चाहिए।

2.हील की सैंडल पहनना

बता दें कि लड़किया शौक में तो हील की सैंडल पहन तो लेती है, लेकिन उसका असर सीधे कमर पर पड़ता है, क्योंकि इससे सीधा असर आपकी हड्डियो पर पड़ता है। ऐसे मे आपको हील की सैंडल ज्यादा पहनने से बचना चाहिए। कभी कभार ही आपको हील सैंडल पहनना चाहिए, ऐसे में घंटो तक नहीं पहनना चाहिए, बल्कि थोड़ी देर बाद इसको उतार देना चाहिए।

3.आपका बिस्तर

जी हां, आपका बिस्तर भी आपके कमर दर्द का वजह बन सकता है, ऐसे में आपको हर 5 या 7 साल में गद्दे को बदल देना चाहिए, ताकि आपका गद्दा एकदम ठोस बना रहे, वरना आपको इससे कमर दर्द से जूझना पड़ सकता है। बता दें कि मुलायम और लचीले गद्दे से आपकी पीठ पर अनावश्यक दबाव पड़ सकता है और पीठ दर्द की समस्या हो सकती है, ऐसे मे ठोस गद्दे पर ही सोना चाहिए।

4.देर तक एक ही जगह बैठना

आपको बता दें कि घंटो एक जगह बैठने की वजह से आपको कमर दर्द की शिकायत हो जाती है, ऐसे में आपको हर घंटे 5 मिनट जरूर टहलना चाहिए, इससे आपकी बॉडी एकदम सही रहती है। बता दें कि खड़े होने से ज्यादा बैठने से आपकी कमर की हड्डियों पर ज्यादा असर होता है, ऐसे में हर घंटे आपको ब्रेक रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *