6 साल का यह बच्चा है करोड़पति, इसका काम और कमाई जान कर दंग रह जाएंगे आप!

6 साल का बच्चा है करोड़पति: इस दुनिया में पैसा कमाना भगवान को पाने के बराबर है. बहुत से लोग अपनी एड़ी चोटी का जोर लगा कर भी अमीरी हासिल नहीं कर पाते. अभी तक दुनिया में जितने भी करोड़पति और अरबपति लोग हैं वह कामयाबी तक पहुंचने के लिए दिन रात एक कर चुके हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कोई बच्चा भी करोड़पति या अरबपति हो सकता है? दरअसल आज हम आपको एक ऐसे बच्चे से मिलवाने जा रहे हैं, जो मात्र 6 साल की उम्र में करोड़ों रुपए कमा रहा है. जिस उम्र में बच्चे खिलौनों से खेलना पसंद करते हैं उसी उम्र में यह बच्चा नोट गिनने को तरजीह देता है.

YouTube से कमाए करोड़ों रुपए

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस 6 वर्षीय मासूम को इतनी प्रॉपर्टी और रुपया विरासत में नहीं मिली बल्कि उसने यह सारा मुकाम अपने बलबूते पर हासिल किया है. अब आप सोच रहे होंगे कि इतना छोटा बच्चा आखिर ऐसा क्या काम करता है जो यह करोड़ों रुपए का मालिक है? दोस्तों आपको हम बता दें कि ज्ञान नामक यह बच्चा कहीं और से नहीं बल्कि अपने यूट्यूब चैनल से करोड़ों रुपए कमा रहा है.

आज के समय में ऑनलाइन मीडिया खासकर सोशल साइट्स ने काफी तरक्की कर ली है. केवल इतना ही नहीं बल्कि कमाई के मामले में भी सोशल मीडिया सबसे ऊपर माना जा रहा है. पिछले काफी समय से गूगल एडसेंस और यूट्यूब चैनल की मदद से लाखों लोग करोड़ों रुपए की कमाई कर रहे हैं. यह नन्ना मासूम भी YouTube का मशहूर बिजनेसमैन बन चुका है.

फोर्ब्स की लिस्ट में है शामिल

6 वर्षीय इस नन्हे बिजनेसमैन को खोजने सबसे अधिक कमाई करने वाले चैनलों की लिस्ट में शामिल कर लिया है. दरअसल यह अपने YouTube वीडियो में अलग अलग किसम के खिलौनों का रिव्यू करता है और उनके बारे में कई रोचक चीजें भी सिखाता है. आपको हम बता दें कि इस बच्चे के चैनल का नाम “रयान टॉयज रिव्यू” है. हालांकि इसके सारे वीडियोस इसके मां-बाप ही शूट करते हैं परंतु बच्चे के बोलने का अंदाज और रिव्यू करने का अंदाज सभी दर्शकों को बेहद पसंद आ रहा है. रियान ने इस चैनल को 2 साल पहले शुरु किया था और अब तक इसके 10 लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर बन चुके हैं.

70 करोड रुपए है कमाई

बीते साल रयान का एक वीडियो “Gaint Egg Surprise” काफी पॉपुलर हुआ था जिसको लाखों लोगों ने पसंद किया था. इसके इलावा रेहान एक डिब्बे से सो खिलौने निकालने का भी वीडियो बनाया था जिसको करीब 800 मिलियन लोगों ने देखा था. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बीते साल यानी साल 2017 में रेहान की कमाई लगभग 70 करोड रुपए थी. रेहान के हिट होने के बाद उसकी मां ने नौकरी छोड़ दी जबकि उसके पिता अभी भी एक इंजीनियर हैं. रयान अपने चैनल के जरिए इतनी कम उम्र में भी अपने माँ बाप का सहारा बन चूका है.  इस छोटे से बच्चे ने साबित कर दिया है कि पैसा कमाने के लिए उम्र और तज़ुर्बे से ज़्यादा क्रिएटिविटी और दिमाग की ज़रूरत होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *