आखिर कौन है ये महिला? जिसके आगे मोदी जी भी हो गए नतमस्तक, जानकर यकीन भी नहीं होगा

आज के समय भारत का बच्चा-बच्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम जानता है और उनका नाम पूछने पर वे चहक के बताते हैं. आज हम आपको सोशल मीडिया की बात बताएंगे जहां पर तो मोदी-मोदी, न्यूज चैनल्स में भी मोदी-मोदी ऐेसे में नरेंद्र मोदी की कोई भी तस्वीर सामने आती है तो वो वायरल हो जाती है. इन दिनों उनकी एक और तस्वीर सामने आई है जिसमें वे एक महिला के आगे सिर झुकाकर, हाथ जोड़कर खड़ें हैं. आखिर कौन है ये महिला? जिसके आगे मोदी जी भी हो गए नतमस्तक, तो चलिए बताते हैं आपको इस तस्वीर के पीछे का सच जो आपको हैरान कर सकता है.

आजकल भारत की ज्यादातक जनता मोदी-मोदी के नारे लगा रही है लेकिन मोदी जी की इस तस्वीर के बाद लोगों के मन में कई सवाल आए कि आखिर भारत का प्रधानमंत्री किसी के सामने कैसे झुक सकता है और वो भी किसी महिला के सामने. इस तस्वीर के आगे नरेंद्र मोदी जिस महिला के सामने झुककर प्रणाम कर रहे हैं वो एक NGO चलाती हैं और देश के लिए बहुत से अच्छे-अच्छे काम करती हैं. इनका नाम है दीपिका मॉन्डल जो दिल्ली के एक दिव्यज्योति कल्चर ऑर्गनाइजेशन एंड वेलफयर सोसाइटी (DCOSWS) की चीफ फंक्शनरी ऑफिसर हैं. प्रधानमंत्री के साथ इनकी ये तस्वीर साल 2015 की है जब वे किसी इवेंट में पीएम से मिली थीं. नरेंद्र मोदी उनके द्वारा किये जाने वाले इस नेक काम के आगे खुद को झुकाकर उनका सम्मान कर रहे हैं.

एक मशहूर वेबसाइट Indiangolist के मुताबिक, दीपिका मॉन्डल का ये एनजीओ आर्ट एंड कल्चर, एजुकेशन एंड लिटरेसी, इनफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, ट्राइबल अफेयर्स जैसे बड़े मुद्दों पर काम करने के लिए लोगों को वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोवाइड कराता है. मोहाली NGO तीन राज्यों यानि दिल्ली, महाराष्ट्र और वेस्ट बंगाल में ऑपरेट किया जाता है. इस एनजीओ का मोरल इंडियन आर्ट एंड कल्चर को प्रमोट करके पूरे भारत में सफल बनाना है जिससे हमारा भारत पूरे दुनिया में इस काम के लिए जाना जाए.

गौरतलब है कि दीपिका मॉन्डल अपने एनजीओ और वेलफेयर के काम से भारत के कई बड़े हिस्से में अपनी पहचान बना चुकी हैं. उनकी मुलाकात पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय ए.पी.जे. अब्दुल कलाम से हो चुकी है और उन्होंने दीपिका के इस काम की तारीफ भी की थी. दीपिका अपने इस एनजीओ को साल 2003 से चला रही हैं जिसे लोगों ने पसंद किया और भारी मात्रा में महिलाएं इस एनजीओ से जुड़ चुकी हैं. दीपिका के इस एनजीओ की तारीफ बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, रजनीकांत, कमल हासन, विद्या बालन और जया बच्चन जैसी बड़ी हस्ती कर चुकी है. ये बात तो साफ है कि दीपिका मॉन्डल का ये एनजीओ कोई छोटा-मोटा एनजीओ नहीं है. वे अपने इस एनजीओ के जरिए अपने आप में एक बड़ी हस्ती बन चुकी हैं. अगर आप भी दीपिका को फॉलो करना चाहते हैं तो आप उनका फेसबुक अकॉउंट में रिक्वेस्ट भेज सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *