डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ पर प्रतिबंध से भारत को हुआ इतना बड़ा फायदा, सोच भी नहीं सकते आप

किसी भी खेल में अगर कोई खिलाड़ी नियमों का उल्लंघन करता पकड़ा जाता है तो उस पर प्रतिबंध या जुर्माना लगाया जाता है। हाल ही में क्रिकेट खेल से जुड़ा एक ऐसा ही मामला सामने आया है दरअसल, आपको पता होगा कि ऑस्ट्रेलिया के तीन दिग्गज खिलाड़ी स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और बेनक्राफ्ट जो बॉल टेंपरिंग मामले में दोषी करार दिए गए हैं उन पर एक साल का प्रतिबंध लगा है। जिसकी वजह से पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को सदमा लगा है। क्योंकि वार्नर और स्टीव स्मिथ कोई छोटे-मोटे खिलाड़ी नहीं हैं ये दोनों ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के वे दिग्गज खिलाड़ी है जो अकेले अपने दम पर मैच जिताने का दम रखते हैं। ऐसे में आप सोच सकते हैं कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए यह कितनी बड़ी क्षति है। लेकिन आपको बता दें कि इन दिग्गज खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगने से भारत को एक बड़ा फायदा हो सकता है।

स्मिथ और वार्नर के बाहर होने से भारत को होगा ये फायदा :

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हुए बॉल टेंपरिंग मामले में स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्राफ्ट पर प्रतिबंध लगा है इसका असर इस साल के अंत में शीर्ष रैंकिंग पर काबिज भारतीय टीम के खिलाफ होने वाली सीरीज पर भी पड़ेगा। आइसीसी के भविष्य दौरा कार्यक्रम के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ साल के अंत में एक अहम सीरीज को खेलना है। ऐसे में इन तीन दिग्गज खिलाड़ियों के बाहर हो जाने से आप सोच सकते हैं कि ऑस्ट्रेलिया की टीम कितनी कमजोर हो जाएगी। हालांकि बेनक्राफ्ट की तुलना स्मिथ और वार्नर से नहीं की जा सकती क्योंकि यह दोनों बेनक्राफ्ट से कहीं बड़े खिलाड़ी हैं। आपको पता होगा कि स्टीव स्मिथ नंबर एक खिलाड़ी रह चुके हैं और ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान भी हैं लेकिन अब प्रतिबंध के बाद स्टीव स्मिथ और पूरी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को बहुत नुकसान होगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने का भारत के पास सुनहरा मौका :

आपको बता दें कि इस साल नवंबर-दिसंबर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है, यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेली जाएगी। सबसे बड़ी बात यह है कि भारत पिछले 71 वर्षों से ऑस्ट्रेलिया में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज 1947-48 में खेली थी और अब तक भारत ने वहां 11 सीरीज खेली हैं, जिसमें आठ में उसे हार मिली हैं, जबकि तीन ड्रॉ रहीं। ऐसे में इन बड़े खिलाड़ियों के बाहर हो जाने का फायदा भारतीय टीम को मिल सकता है।

71 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का भारत के पास यह सुनहरा मौका होगा। स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के बाहर होने से ऑस्ट्रेलिया को कितना नुकसान होगा इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इन दोनों खिलाड़ियों के नाम बहुत बड़े बड़े रिकार्ड्स हैं और इन्होंने कई दफा अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को जीत दिलाई है।

माफी मांग चुके हैं स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर :

स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर ने कबूल किया है कि उनसे बहुत बड़ी गलती हुई है जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को शर्मशार होना पड़ा। दोनों खिलाड़ी मीडिया के सामने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके माफी मांग चुके है। दोनों खिलाड़ी माफी मांगते हुए मीडिया के सामने फूट-फूटकर रो पड़े। अपनी गलती स्वीकार करते हुए उन्होंने भविष्य में कभी दोबारा ऐसा ना करने का वादा किया है। आपको बता दें कि इस प्रतिबंध के बाद अब ये दोनो खिलाड़ी इस साल भारत में होने वाले IPL मैचों में भी नहीं खेल पाएंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सख्त रुख अपनाते हुए स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर 1 साल का बैन लगाया है जबकि बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *