इन स्वास्थ्य समस्याओं में दवा से अधिक कारगर हैं नीबू पानी का सेवन , जरूर आजमाएं

आमतौर कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर लोग तुरंत ही उसके लिए दवा का सेवन कर लेते हैं जबकि ये सभी को पता है कि दवा से भले ही तत्कालिक आराम मिल जाए पर इन दवाओं का शरीर पर बुरा असर पड़ता है और आगे चलकर यही दवाएं दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देती हैं। ऐसे में सवाल ये है कि दवा ना खाई जाए तो क्या किया जाए.. शारीरिक समस्याओं से कैसे निजात पाया जाए, तो आपको बता दें कि हमारे घर में ही मौजूद कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इन समस्याओं पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है। इनमें से ही एक हैं नींबू पानी का सेवन.. जी हां आप जितना सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद है नीबू पानी।

आज हम आपको ऐसे कुछ स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं बताने जा रहे हैं जिनमें अगर आप दवाओं का सेवन करते हैं तो उसकी जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि आप नीबू पानी से उन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।  नीबू पानी में जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, बी और फॉसफोरस और पोटेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं है। ऐसे में नीबू पानी का सेवन इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ डाइजेशन सुधारता है जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात मिलती है।चलिए जानते हैं उन स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जिनमें नीबू पानी का सेवन कारगर साबित होता है।

किडनी स्टोन

नीबू पानी का अधिक से अधिक सेवन करने से इसमें मौजूद पोटेशियम मूत्र में साइट्रेट के स्तर को बढ़ाता है जो कि ऑक्सलेट बनने से रोकता है। साथ ही नीबू में मौजूद विटामिन सी किडनी स्टोन के विकास को भी रोकती है।  ऐसे में अगर नियमित रूप से नीबू पानी का सेवन किया जाए तो इससे किडनी में होने वाले पथरी पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

एसिड रिफ्लक्स या हार्ट बर्न:

हार्टबर्न एक आम समस्या है जिससे आमतौर पर हर वयस्क व्यक्ति परेशान रहता है। इसमें सीने की हड्डियों के पीछे जलन होती है जो कि एसिड रिफल्क्स के कारण होता है। दरअसल ऐसा तब होता है जब एसिड आपके पेट से ग्रासनलिका में जाता है और हार्टबर्न का कारण बनता है। वैसे इसके उपचार के लिए घरेलू उपचार ही अधिक कारगर होते हैं.. खासकर नीबू पानी के सेवन करने से इसमें काफी हद तक राहत मिलती है। ऐसे में अंग्रेजी दवाईयों के सेवन के बजाए, दो सप्ताह तक नियमित रूप से नीबू पानी पिएं और आप पाएंगे कि काफी हद तक हार्टबर्न की सम्सया खत्म हो जाएगी।

कील-मुंहासे:

त्वचा के रोगों से निजात दिलानें में भी नींबू पानी का सेवन कारगर साबित होता है.. दरअसल ये आपके शरीर की अम्लीय प्रकृति को बेअसर करता है जिससे मुंहासे निकलने बंद हो जाते हैं। साथ ही नींबू के रस को चेहरे पर लगाया जाए तो इससे अतिरिक्त तेल स्त्राव से निजात मिलता है जिससे त्वचा के रोम छिद्र साफ होते हैं और स्किन हेल्दी बनती है।

कोल्ड एंड फ्लू:

प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के जरिए नीबू का रस फ्लू और कोल्ड से जल्दी निजात दिलाता है। दरअसल ये कोल्ड और फ्लू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करता है और उपचार प्रक्रिया को गति देता है।

इम्युनिटी बढ़ाएं

नीबू पानी के नियमित रूप से सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। दरअसल अच्‍छी प्रतिरोधक क्षमता के लिए एड्रिनल ग्रंथि का मजबूत होना जरूरी है.. इससे हॉर्मोंस का स्‍तर नियंत्रित रहता है और साथ भावनाओं को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है। नीबू में मौजूद विटामिन सी एड्रिनल ग्रंथि के लिए बहुत फायदेमंद है इससे जहां प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं वहीं तनाव भी कम होता है।

फूड पॉइजनिंग:

अक्सर बाहर का खाना खाने से फूड पॉइजनिंग का समस्या हो जाती है.. जिससे बचने के लिए जरूरी हैं खाने के साथ नीबू पानी का सेवन करना। दरअसल नीबू दूषित खाने के जीवाणुओं को मारने में काफी हद तक कारगर साबित होता है।

वजन कम करने में सहायक

रोज सुबह नियमित रूप से नीबू पानी का सेवन करने से वजन नियंत्रण में रहता है। नीबू में पाया जाने वाला पेक्टिन भूख को नियंत्रित करता है, साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ब्लड शुगर को रेग्यूलेट करता है जिससे वजन नियंत्रण में रहता है।

कमजोर नाखूनों को मजबूत बनाए

कुछ लोग के नाखून काफी कमजोर होते हैं और बहुत जल्दी टूट जाते हैं , ऐसे लोगों के लिए नीबू पानी फायदेमंद होता है.. इसके सेवन से नाखून मजबूत बनते हैं.. साथ ही ये नाखूनों पर मौजूद सफेद दाग-धब्बों को भी दूर करता है।

मसल्स दर्द में राहत

अक्सर बहुत अधिक काम या वर्कआउट सैशन के बाद हमारी मांसपेशियों में तेज दर्द उठता है.. दरअसल ये लैक्टिक एसिड के निर्माण के कारण होता है। इससे निजात पाने में नीबू पानी बेहद कारगर है। ऐसे में वर्कआउट के बाद नीबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *