जीवन में घट रही हैं इस तरह की अजीबो-ग़रीब घटनाएँ तो हैं कालसर्प दोष से पीड़ित, ऐसे करें उपाय

हर व्यक्ति के जीवन में किसी ना किसी तरह की समस्या होती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका पूरा जीवन परेशानियों से भरा होता है। ऐसे लोगों के जीवन में ख़ुशी का कोई पल ही नहीं आता है। वह लाख कोशिश कर लें लेकिन उनके जीवन से परेशानियाँ जानें का नाम ही नहीं लेती हैं। सामान्यतौर पर लोग ऐसा क्यों हो रहा है, यह समझ नहीं पाते हैं। आपको बता दें कई बार जीवन की परेशानियों का कारण कालसर्प दोष भी हो सकता है। जी हाँ यह बिलकुल सत्य है।

क्या है कालसर्प दोष?

आपको बता दें जिन लोगों के हाथों से कभी किसी साँप की हत्या हो जाती है या उन्होंने अपने पिछले जन्म में कोई पाप किया हो तो ऐसे लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष हो सकता है। ज्योतिषियों के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष होता है, उनका कोई भी काम आसानी से नहीं हो पाता है। उन्हें हर काम को करने के लिए कई परेशानियों से होकर गुज़रना पड़ता है। कालसर्प दोष से पीड़ित लोगों को संतान प्राप्ति भी नहीं होती है। अगर संतान पैदा भी होती है तो वह बीमारी या दिव्यांग होती है।

जीवन की परेशानियों का कारण हो सकता है कालसर्प दोष:

जीवन में कई परेशनियाँ आती हैं। लोग इसे साधारण समझकर इसके ऊपर ध्यान नहीं देते हैं। लोग इन परेशानियों के असली कारण को जानने की कोशिश ही नहीं करते हैं। आपको बता दें किसी भी व्यक्ति के जीवन में लगातार परेशानियों का बढ़ना कुंडली में कालसर्प दोष होने की वजह से भी हो सकता है। लोग कालसर्प दोष के बारे में आसानी से नहीं समझ पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे देखकर आप आसानी से समझ जाएँगे कि आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है या नहीं।

कुंडली में कालसर्प दोष हो तो होता है यह:

*- जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष होता है, उन लोगों का साथ उनके अपने भी छोड़ देते हैं। अपने लोगों के साथ छोड़ देने से व्यक्ति पूरी तरह से टूट जाता है।

*- जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष होता है, उन्हें कई बार बिना ग़लती के ही सज़ा मिलती है। इसके साथ ही बार-बार एक ही तरह की ग़लती करना या सफल मिलते-मिलते हाथ से निकल जाना भी कालसर्प दोष के संकेत होते हैं।

*- अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष होगा तो उसकी शादी जल्दी नहीं होगी या उसकी शादी में कई तरह की परेशनियाँ उत्पन्न होंगी। इसके अलावा शादीशुदा लोगों के बीच हमेशा झगड़े होते हैं और कालसर्प दोष से पीड़ित व्यक्ति ज़्यादातर समय बीमार रहता है।

*- अगर आप रात में डरावने सपने देखते हैं, या साँप का सपना दिखाई देता है तो भी आप कालसर्प दोष से पीड़ित हो सकते हैं। इसके अलावा अगर सपने में बारात दिखाई दें, ख़ुद को रोता हुआ देखें, पानी में डूबते हुए देखना, विधवा महिला को रोते हुए देखना या अपने मरे हुए परिजनों को कुछ माँगता हुआ देखें तो इसे नज़रंदाज ना करें।

कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के उपाय:

*- कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए चाँदी का नाग-नागिन बनवाएँ और उसकी विधि पूर्वक पूजा करें। बाद में दोनो को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

*- इसके अलावा कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए किसी सँपेरे से नाग-नागिन का जोड़ा ख़रीदें और उसे जंगल में मुक्त कर दें।

*- जो लोग कालसर्प दोष से पीड़ित हों उन्हें हर रोज़ गौमूत्र से अपने दाँत साफ़ करने चाहिए। इसके अलावा कालसर्प दोष से पीड़ित व्यक्ति अपने वज़न के बराबर कोयला तौलकर नदी में बहा दे।

*- अगर आपके आस-पास स्थित किसी शिव मंदिर में शिवलिंग के ऊपर नाग ना हो तो वाहन पूजा-पाठ करवाकर धातु का नाग प्रतिष्ठित करवाना चाहिए।

*- हर रोज़ भगवान शिव को चंदन और इत्र अर्पित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *