ये हैं भारत के सबसे लंबे पुलिसवाले, खली से भी हैं लम्बे, इनके 19 नंबर के जूते देख हर कोई है हैरान

भारतीय पुलिस हमेशा हमारी रक्षा के लिए तैनात रहती है अक्सर आपने देखा होगा कहीं पर भी कोई क्राइम सीन हो या फिर कहीं पर कोई अपराध करता हुआ दिखे पुलिस तुरंत कार्यवाही करने पहुंच जाती हैं। भारत के पुलिस का जज्बा देखते ही बनता है वह हमेशा ही अपने काम के प्रति सजग रहते हैं और देश के प्रति ईमानदार और देशभक्त। वैसे तो आपने बहुत से पुलिसवाले देखे होंगे और अक्सर उन्हें देखकर उनसे बचने के लिए गाड़ी को घुमाते हुए भागे भी होंगे। लेकिन पंजाब के अमृतसर में एक ऐसा पुलिसवाला है जिसे देखते ही लोग उसको देखने के लिए वहीं रुक जाते हैं और उसके साथ सेल्फी लेने लगते हैं। जी हां आपको भी यह बात सुनकर अचंभा जरूर हो रहा होगा लेकिन यह बिल्कुल सच है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों तो हम आपको बताते हैं कि ऐसा पुलिसवाला जिसे देखते ही सब उसके आगे उसके साथ खड़े हो जाते हैं उसे देखने के लिए और उस से हाथ मिलाने के लिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों-

पंजाब से रखते हैं ताल्लुक

जगदीप सिंह पंजाब के रहने वाले हैं जो बचपन से ही औरों से बिल्कुल अलग दिखाई देते थे क्योंकि वह अपनी हाइट के अनुसार बहुत ज्यादा लंबे हैं और इस कारण से उनका बचपन में मजाक भी बहुत उड़ाया जाता था। उनका मजाक बच्चों द्वारा उड़ाया जाता था लेकिन फिर भी उन्होंने अपने जीवन में निराशा को गले नहीं लगाया और खुद को काबिल बनाने के लिए पूरी जद्दोजहद की।

जी हां जगदीप सिंह ने अपने जज्बे और ईमानदारी के साथ पुलिस में नौकरी भी पाई और फिल्मों में भी काम किया। वे अपनी हाइट के लिए पूरे वर्ल्ड का रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। जगदीश सिंह को उनकी हाइट की वजह से बॉलीवुड में भी काम करने का मौका मिला उन्होंने ”वेलकम टू न्यूयोर्क’, ‘रंग दे बसंती’, ‘फिर हेरा फेरी’ और ‘तीन थे भाई’ जैसी फिल्मों में काम भी किया है। उनकी हाइट मशहूर रेसलर खली से भी 4 इंच ज्यादा है।

लंबे होने का तोडा रिकॉर्ड

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 34 वर्षीय जगजीत सिंह की हाइट 7 फुट 6 इंच है उन्होंने दुनिया में सबसे लंबे होने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है वह दुनिया के सबसे लंबे इंसानों में से एक हैं। वह पिछले 20 सालों से पुलिस की नौकरी में कार्यरत है। जगदीप को अपनी लंबाई की वजह से अपने रोजमर्रा के कामों में भी बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उनके लिए बस में सफर करना भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि वह बस में सफ़र कर ही नहीं सकते हैं।

वी अक्षर मोटरसाइकिल तो चलाते दिखते हैं लेकिन उनकी मोटरसाइकिल किसी बच्चे की साइकिल जैसी कम नहीं क्योंकि वह मोटरसाइकिल तो उनके लिए एक बच्चे की साइकिल ही है। उनके लिए कपड़े तो आसानी से मिलते ही नहीं है उनके लिए कपड़े बाहर से मंगवाने पढ़ते हैं या स्पेशल ऑर्डर पर बनवाने पड़ते हैं। कपड़े तो छोड़िए उनके लिए जूते भी स्पेशली बनते हैं जो 19 नंबर के होते हैं।

शादी करने में आई दिक्कतें

जगजीत सिंह से पहले हरियाणा के राजेश कुमार के पास था क्योंकि उनकी हाइट भी 7 फुट 4 इंच है। लेकिन 7 फुट 6 इंच की हाइट के साथ जगजीत सिंह ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है वह दुनिया के सबसे लंबे पुलिस वालों की लिस्ट में नंबर वन पर है। जगजीत सिंह को अपनी हाइट के चलते शादी में भी बड़ी परेशानी आई थी। फिर एक दिन उनकी शादी सुखबीर से हुई जिसकी हाइट 5 फुट 11 इंच है।

जगजीत सिंह की अब 10 साल की एक बेटी भी है उन्होंने हाइट के मामले में द ग्रेट खली को भी पीछे छोड़ दिया है क्योंकि खली की हाइट भी उन से 4 इंच कम है। जगजीत सिंह जहां पर रहते हैं वहां पर उन्हें किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं माना जाता है क्योंकि जब भी वह रोड से गुजरते हैं तो उनके आस-पास सेल्फी लेने वालों की लाइन लग जाती है यह उनके लिए बहुत गर्व और सम्मान की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *