पैर नहीं पर हौसला चट्टान से मजबूत, बैसाखी के सहारे काम कर रहा शख्स, लोग कर रहे हिम्मत की तारीफ

अगर आप अपने जीवन में सफलता पाना चाहते हैं, तो इसके लिए हौसला का होना जरूरी है। जब मन में विश्वास और हौसला होता है तो इंसान जीवन की हर मुसीबत को पार कर जाता है। हौसला हमारी शक्ति को हमेशा बढ़ाता रहता है और लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रेरित करता रहता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो किसी भी मुश्किल काम को अपने हालातों का हवाला देकर टाल देते हैं।

अक्सर ऐसा भी होता है कि हम जिस काम को कर सकते हैं उसके लिए भी बहाने खोजने लगते हैं। ऐसी स्थिति में हमें अंदर से मजबूती की आवश्यकता होती है और मजबूती मिलती है ऐसे चंद लोगों को देखकर जो कहने के लिए तो असक्षम होते हैं परंतु इनकी इच्छा शक्ति इनको हर कार्य को करने में सक्षम बनाती है।

आज हम आपको एक ऐसा वीडियो दिखाने जा रहे हैं जो इन दिनों काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शख्स को देखकर आप बेहद भावुक हो जाएंगे।

एक पैर नहीं फिर भी हिम्मत से काम कर रहा शख्स

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक शख्स का वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जो आपके अंदर हिम्मत और मजबूती भर देगा। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स जिसका एक पैर नहीं है वह बैसाखी के सहारे उतनी ही मेहनत करता हुआ नजर आ रहा है, जितना दो पैरों वाला मजदूर कर रहा है। इस वीडियो को देखने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स बेहद भावुक हो रहे हैं और इस शख्स की हिम्मत को सलाम कर रहे हैं।

आप सभी लोग वीडियो में देख सकते हैं कि मजदूर सीमेंट की बोरियां उठाते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स जिसका एक पैर नहीं है, वह बैसाखी के सहारे अपने कंधे पर बोरियां उठाता है और फिर उन्हें उठाकर चल देता है। इस शख्स की हिम्मत अपने आप में एक सबक है। इसके अलावा यह वीडियो हमें यह दिखाता है कि कोई भी काम छोटा नहीं होता है।

वीडियो हो रहा वायरल


इस वीडियो को तर्क साहित्य (@tarksahitya) नामक ट्विटर अकाउंट से साझा किया गया है। इस वीडियो को अभी तक 6 लाख 9 हजार से भी ज्यादा लोगों द्वारा देखा जा चुका है। इसके साथ ही इस वीडियो पर लोग अपनी अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। यह वीडियो उन लोगों के लिए एक जवाब की तरह ही है, जो हर काम में अपनी मजबूरी को सामने खड़ा कर देते हैं।

लोग कर रहे तारीफ

इस वीडियो को देखने के बाद एक ट्वीटर यूजर ने यह लिखा है कि ऐसे मेहनत करते, अपनी कमाई खाते हैं और कुछ लोग हैं जो अपना स्वाभिमान खोके हट पर रहते भीख मांगते हैं। इस वीडियो को देखने के बाद यूजर्स भावुक हो रहे हैं। कोई कह रहा है कि कभी हार मत मानो चाहे परिस्थिति कैसी भी हो, तो कोई इसे दिल छू लेने वाला बता रहा है। इस वीडियो को देखने के बाद शख्स की हिम्मत को लोग सलाम कर रहे हैं। लोग कह रहे हैं कि आपने कर दिखाया, भीख लेने से अच्छा है मेहनत करके खाना। इसी तरह से लगातार लोग अपनी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।