Homeस्वास्थ्यजानें क्या है नागकेसर, इस का छोटा-सा फूल कुछ ही दिनों में...

जानें क्या है नागकेसर, इस का छोटा-सा फूल कुछ ही दिनों में कर सकता है मालामाल

नागकेसर (Nagkesar – Mesua ferrea) एक औषधियां पेड़ है जो कि कई सारे गुणों से भरपूर होता है। इस पेड़ को स्टील वुड के नाम से भी जाना जाता है और ये अधिकतर  कंबोडिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और भारत के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। संस्कृत में इसे नागपुष्प भी कहा जाता है नागकेसर के पेड़ की छाल, पत्ते, फूल और बीज का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में किया जाता है।

नागकेसर का विवरण (Nagkesar in Hindi)

नागकेसर (Nagkesar) मध्यम आकार का सदाबहार वृक्ष है जो 13 मीटर तक ऊँचा होता है,

पत्तियां: लगभग 3 से 5 इंच लंबी, यह सरल, संकीर्ण, अंडाकार या अंडे के आकार की होती है। यह गहरे हरे रंग का होता है, एक सफेद अंडरसीड के साथ, नए बढ़ते पत्ते लाल रंग के होते हैं फिर धीरे-धीरे पीले रंग में बदल जाते हैं।

फूल: फूल चार सफेद पंखुड़ियों और कई पीले पुंकेसर के केंद्र के साथ लगभग 4 से 7.5 सेमी व्यास के होते हैं।

फल: फल आकार में तिरछे होते हैं, वे लगातार 2.5 से 5.0 सेमी लंबे होते हैं,

बीज: बीज 1 से 4 की संख्या में होते हैं, गहरे भूरे रंग के होते हैं

नागकेसर के फायदे (Benefits of Nagkesar in Hindi)

खांसी से मिल राहत

नागकेसर खाने से खांसी की समस्या सही हो जाती है। जो लोग खांसी से परेशान रहते हैं वो नागकेसर का चूर्ण गर्म पानी के साथ खा लें। ऐसा करने से खांसी से आराम मिल जाएगा। दरअसल नागकेसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि खांसी और जुकाम की तकलीफ से निजात दिलाने का काम करते हैं।

शरीर रहे हाइड्रेटेड

नागकेसर का सेवन करने से प्यास अधिक नहीं लगती है और शरीर अंदर से हाइड्रेटेड रहता है। इसलिए गर्मी के मौसम में इसे खाना उत्तम माना जाता है।

अस्थमा से मिले आराम

अस्थमा के रोगियों के लिए नागकेसर के फूल लाभदायक माने जाते हैं। इनके फूलों का चूर्ण या रस पीने से अस्थाम से आराम मिल जाता है और सांस संबंधित बीमारियों से रक्षा होती है।

पाचन क्रिया रहे सही

पेट खराब होने पर या खाना सही से ना पचने पर नागकेसर का चूर्ण खाएं। इसका चूर्ण खाने से पाचन क्रिया एकदम सही हो जाती है और पेट की रक्षा कई रोगों से होती है। रोज खाना खाने के बाद एक चम्मच नागकेसर को पानी के साथ खाएं।

जल्द भरे घाव

चोट लगने पर उस पर नागकेसर के पत्तों का लेप या तेल लगा लें। नागकेसर को घाव पर लगाने से घाव सही हो जाएगा। दरअसल नागकेसर में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि घाव को भरने का काम करते हैं।

फोड़ों से मिले आराम

गर्मी के मौसम में कई लोगों को फोड़ों की समस्या हो जाती है। फोड़े होने पर इनमें खूब दर्द रहती है और ये बेहद ही तकलीफ दायक होते हैं। अगर आपको भी कभी फोड़े हो जाएं तो इनपर नागकेसर का तेल लगा लें। नागकेसर का तेल लगाने से फोड़े सही हो जाएंगे और इनमें दर्द भी नहीं होगा।

बवासीर हो दूर

नागकेसर (Nagkesar) का चूर्ण खाने से बवासीर से आराम मिल जाता है। बवासीर होने पर नागकेसर का चूर्ण मिश्री और मखक्कन के साथ मिलाकर खा लें। इस मिश्रण को खाने से बवासीर से आराम मिल जाएगा।

त्वचा से जुड़े नागकेसर के फायदे

नागकेसर सेहत के अलावा त्वचा के लिए भी उत्तम माना जाता है और इसकी मदद से सुंदर त्वचा पाई जा सकती है। रोज रात को सोने से पहले चेहरे की मालिश नागकेसर के तेल से करें। ऐसा करने से त्वचा का रंग साफ हो जाएगी और चेहरे पर मौजूद दाग दूर हो जाएंगे।

नागकेसर के टोटके (Nagkesar ke totke in hindi)

औषधियां गुणों के अलावा नागकेसर पेड़ से जुड़े टोटके करने से धन लाभ भी होता है। नागकेसर के फायदे क्या हैं और नागकेसर के टोटकों की जानकारी इस प्रकार से है। नागकेसर के साथ जुड़े टोटके (Nagkesar in Hindi)

समृद्धि हेतु टोटके

घर में सुख और समृद्धि बनाए रखने के लिए नागकेसर का ये टोटका करें। इस टोटके के तहत पीले रंग के कपड़े के अंदर थोड़ा सा नागकेसर, हल्दी, सुपारी और एक सिक्का रखे दें और इस कपड़े को बांध दें। ये कपड़ा अपने मंदिर में रख दें। ये उपाय करने से घर में समृद्धि का वास हो जाएगा और घर में शांति बनीं रहेगी। घर के अलावा आप चाहें तो इस कपड़े को दुकान में भी रख सकते हैं।

तेज दिमाग पाने के लिए टोटके

जो लोग तेज दिमाग पाना चाहते हैं वो अपने माथे पर नागकेसर का लेप लगाया करें। नागकेसर का लेप लगाने से दिमाग तेजी से काम करता है। इसका लेप तैयार करने के लिए नागकेसर के फूलों को पीस लें। फिर इसके अंदर चमेली का पाउडर, तगर, कुमकुम और घी मिलाकर एक लेप तैयार कर लें। इस लेप को माथे पर लगा लें। ये लेप लगाने से व्यक्ति तेजवान बन जाता है।

किसी को आकर्षित करने के लिए टोटके

अगर आप किसी व्यक्ति को आकर्षित करना चाहता हैं तो नागकेसर की मदद से ऐसा कर सकते हैं। आप नागकेसर के फूल में कूट, तगर, कुमकुम, गाय का घी मिला दें और इस लेप को माथे पर लगा दें। इस लेप को लगाते समय उस व्यक्ति का नाम लें जिसे आप अपनी और आकर्षित करना चाहते हैं।

धन प्राप्ति के लिए टोटके

धन प्राप्ति के लिए आप नागकेसर का फूल शिवलिंग पर अर्पित करें। इस फूल को अर्पित करने से पहले शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाएं और शिवलिंग का जल अभिषेक करें। इसके बाद शिवलिंग पर साथ पांच बेलपत्र चढ़ा दें। अंत में शिवलिंग पर नागकेसर का फूल रख दें। शिवलिंग के आगे दीपक जलाकर पूजा करें और पूजा पूरी होने के बाद ये फूल उठाकर घर ले आएं और इसे अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपकी तिजोरी सदा पैसों से भरी रहेगी और आपको कभी भी धन हानि नहीं होगी।

वास्तुदोष हो सही टोटके

घर में वास्तुदोष होने पर परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई रहती है और घर का माहौल सदा तनाव से भरा रहता है। हालांकि नागकेसर की मदद से घर का वास्तुदोष भी दूर किया जा सकता है। वास्तुदोष होने पर घर में हवन करवाएं और इस हवन में आम की लकड़ी के साथ नागकेसर की लकड़ी का भी  प्रयोग करें। हवन के दौरान नागकेसर की लकड़ी जलाने से घर का वास्तु दोष खत्म हो जाता है।

 

संतान हेतु टोटके

जिन दपंत्तियों को संतान नहीं हो पा रही है वो नागकेसर का ये टोटका करके देखें। इस टोटके के अनुसार नागकेसर के चूर्ण को सुपारी के साथ खाएं। ऐसा करने से गर्भ धारण करने में जो परेशानियां आ रही होती हैं वो दूर हो जाती हैं। इसके अलावा माशे नागकेसर को गाय के दूध के साथ पीने से पुत्र की प्राप्ति हो

आप ने नागकेसर केसर के बारे में हिंदी में जाना  (Nagkesar in Hindi) । अगर आप  nagkesar in hindi के बारे  और कुछ जानना चाहते हैं तो आप ज़रूर हम से पूछ सकते हैं ।

Must Read

spot_img