ये 7 लक्षण देते हैं लिवर खराब होने की चेतावनी, न करें नजरअंदाज, समय पर कराएं इलाज

हर किसी इंसान का शरीर कई अंगों से मिलकर बना हुआ होता है। अगर इंसान के सभी अंग ठीक से कार्य करें, तो इससे व्यक्ति एक स्वस्थ जीवन जीता है। लेकिन अगर शरीर का एक भी अंग खराब हो जाए तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति को बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। अगर समय पर इलाज न कराया जाए, तो हो सकता है कि इंसान की जान भी जा सकती है। हमारे शरीर में ऐसे बहुत से अंग होते हैं, जो अगर खराब हो जाएं तो कुछ देर के बाद ही इंसान की जिंदगी खत्म हो जाती है।

इंसान के शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक अंग लिवर है। लिवर हमारे शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग होता है। हमारा लिवर शरीर के अंदर रहते हुए कई प्रकार के कार्य करता है। लिवर का प्रमुख काम खाने और पीने को एनर्जी और न्यूट्रिएंट्स में तब्दील करना होता है। इसके अलावा यह हमारे रक्त से हानिकारक और विषैले पदार्थों को भी फिल्टर कर अलग करने का कार्य करता है।

अगर हम अपने लिवर का ख्याल नहीं रखेंगे, तो इसकी वजह से हमारा लिवर खराब हो सकता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से लिवर खराब होने के कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लिवर खराब होने के 7 लक्षण

उल्टी आना

लिवर हमारे शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग होता है। अगर इसमें कुछ मामूली दिक्कत आ जाती है तो उसे समय पर इलाज कराकर जल्दी ठीक किया जा सकता है। लेकिन कुछ इससे जुड़ी हुई समस्याएं इतनी विकट होती हैं, जिसमें लिवर को भी बदलना पड़ जाता है। लिवर खराब होने का एक संकेत उल्टी आना भी है। जी हां, वैसे तो उल्टी आना आम बात होती है। लेकिन अगर आपको बार-बार उल्टी आ रही है तो इसका मतलब है कि व्यक्ति किस प्रकार के लीवर की समस्या से ग्रस्त है।

कम भूख लगना

अगर आपको कम भूख लगने की समस्या है या फिर जैसे ही खाना आपके सामने आता है आपका जी मचला रहा है, तो यह भी लिवर खराब होने का लक्षण हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

दस्त होना

अगर लीवर में किसी प्रकार की दिक्कत है या फिर लीवर खराब हो गया है, तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति को दस्त शुरू हो जाते हैं। अगर आपको बार-बार दस्त हो रहे हैं और यह दिक्कत खत्म नहीं हो रही है, तो ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके आप अपने लिवर की जांच कराएं।

थकान महसूस होना

आमतौर पर थकान जैसी परिस्थिति को हम आम समस्या के रूप में देखते हैं लेकिन अगर आपको बार-बार थकान महसूस होती है, तो यह लिवर खराब होने का लक्षण हो सकता है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर जांच कराएं।

वजन घटना

अगर व्यक्ति का एक साथ वजन घट गया है, तो ऐसी स्थिति में यह लिवर की खराबी का लक्षण हो सकता है। खराब लीवर के लक्षणों में वजन घटना भी होता है।

पीलिया की समस्या

लिवर के खराब लक्षणों में से एक पीलिया की समस्या भी है। जब पीलिया की समस्या होती है, तो व्यक्ति की आंखें पीली हो जाते हैं। इसके साथ ही हर वक्त शरीर में थकान महसूस होती रहती है।

एक्जिमा

अगर शरीर में खुजली होने की समस्या है तो यह भी लिवर खराब होने का लक्षण हो सकता है। आपकी त्वचा निकलना या हैंड एक्जिमा (खुजली) एक सामान्य और तेज एक्जिमा जैसी बीमारी है, जो विभिन्न कारणों से हाथों की आंतरिक और बाहरी सतह को प्रभावित करती है।