Homeमुख्य समाचारCWG 2022: मीराबाई चानू ने भारत को दिलाया पहला गोल्‍ड, बिना किसी...

CWG 2022: मीराबाई चानू ने भारत को दिलाया पहला गोल्‍ड, बिना किसी टक्‍कर के गोल्‍ड पर कब्‍जा किया

टोक्‍यो ओलंपिक 2020 में भारत को सिल्‍वर मेडल जिताने वाली एथलीट मीराबाई चानू ने शनिवार को महिला वेटलिफ्टिंग 49 किलो भार वर्ग में कमाल कर दिया. स्‍नेच और क्‍लीन एंड जर्क राउंड के अंत में वेटलिफ्टिंग के लिए आई मीराबाई चानू ने बेहद आसानी से बिना किसी टक्‍कर के गोल्‍ड पर कब्‍जा किया. दोनों राउंड में मिलाकर मीराबाई ने कुल 201 किलो भार उठाया. सिल्‍वर मेडल प्राप्‍त करने वाली उनकी निकटतम प्रतिद्वंदी ने 172 किलोग्राम वजन उठाया था. यह समझा जा सकता है कि वो दूसरे स्‍थान की खिलाड़ी से कोसो आगे थी. 29 किलोग्राम से आगे रहते हुए उन्‍होंने गोल्‍ड मेडल पर कब्‍जा किया.

मीराबाद चानू ने स्‍नेच राउंड के अपने दूसरे प्रयास में 88 किलो वजन उठाकर 12 किलो की लीड बना ली थी. पहले प्रयास में उन्‍होंने 84 किलो भार उठाया था. हालांकि स्‍नैच राउंड के तीसरे प्रयास में वो 90 किलो भार उठाने से चूक गई थी. इसके बाद क्‍लीन एंड जर्क राउंड में उन्‍होंने पहले ही प्रयास में 109 किलो उठाकर भारत को गोल्‍ड दिलाया. जीत के बावजूद भी चानू नहीं रुकी. उन्‍होंने दूसरे प्रयास में 113 किलो उठाया. हालांकि अगर वो इस प्रयास के लिए नहीं भी आती तब भी वो गोल्‍ड पर कब्‍जा कर चुकी थी.

गोल्‍ड पर कब्‍जा कर चुकी चानू क्‍लीन एंड जर्क राउंड के पहले और दूसरे प्रयास के बाद भी नहीं रुकी. उन्‍होंने तीसरे प्रयास का भी इस्‍तेमाल किया. इस बार वो 115 किलो भार उठाने का प्रयास कर रही थी लेकिन इससे चूक गई. हालांकि स्‍नैच राउंड और क्‍लीन एंड जर्क राउंड को मिलाकर 201 किलो भार उठाने वाली मीराबाई ने बेहद आसानी ने गोल्‍ड अपने नाम कर लिया.

Must Read

spot_img