Homeमुख्य समाचारऑफ़लाइन से ऑनलाइन खरीदारी पर स्विच करने के लिए फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों...

ऑफ़लाइन से ऑनलाइन खरीदारी पर स्विच करने के लिए फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों के लिए शुरू की नई सुविधा

नई दिल्ली. भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपने प्लेटफॉर्म पर ऑडियोबुक के लिए एक नया वर्टिकल जोड़ा है. इसके साथ ही कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर ऑडियोबुक, ऑडियो स्टोरीज और पॉडकास्ट की पेशकश करने के लिए भारतीय ऑडियो स्ट्रीमिंग सर्विस पॉकेट FM की शुरूआत कर दी है. ऑडियो कंटेंट स्ट्रीमिंग क्षेत्र में फिलहाल अमेजन लीडिंग कंपनियों में से एक है.

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि फ्लिपकार्ट के भारत में 40 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं, जो अब फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स ऐप के माध्यम से पॉकेट FM ऑडियो का उपयोग कर सकते हैं. हालांकि, पॉकेट एफएम एक स्टैंडअलोन सेवा के रूप में काम करता रहेगा.

यूजर्स को मिलेगा यूनीक लिंक

यूजर्स फ्लिपकार्ट ऐप पर एक सब सेक्शन के माध्यम से पॉकेट एफएम की ऑडियोबुक, ऑडियो स्टोरीज और पहले से रिकॉर्ड किए गए पॉडकास्ट की लाइब्रेरी तक एक्सेस कर पाएंगे और किसी भी कंटेट को खरीदने पर यूजर्स को उनके ईमेल पर एक यूनीक लिंक के भेजा जाएगा. इसके बाद खरीदार पॉकेट एफएम पर अपनी खरीदारी का क्लैम करने के लिए उसी लिंक का उपयोग कर सकते हैं.

नए कार्यक्षेत्रों पर फोक्स

यह कदम 2023 में अमेरिका में फ्लिपकार्ट की योजनाबद्ध इनिशल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) से पहले आया है. द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार फ्लिपकार्ट अपने बिजनेज के लिए नए कार्यक्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. इसमें ऑनलाइन हेल्थ सर्विस और यात्रा बुकिंग शामिल हैं.

ऑनलाइन कारोबार को मजबूत करना चाहती है कंपनी

इससे पहले जानकारी मिली थी कि फ्लिपकार्ट अपने आईपीओ से पहले अपने रीफर्बिश्ड डिवाइसेस बिजनेज को रीस्ट्रक्चर करने की योजना भी बना रहा है और ऑडियो कंटेंट स्ट्रीमिंग उसका हिस्सा है. इसके लावा फ्लिपकार्ट भारत में भी अपने ऑफलाइन रिटेल कारोबार को भी मजबूत करना चाहता है.

कंपनी ने यह कदम इसलिए भी उठाया है, क्योंकि ऑडियो कंटेंट की मांग लगातार बढ़ रही है. इस संबंध में स्पॉटिफाई इंडिया के पॉडकास्ट के प्रमुख ध्रुव वैद्य ने कहा कि भारत में पॉडकास्ट की मांग बढ़ी है. उन्होंने कहा कि देश में हर चार में से एक यूजर को ऑडियो कंटेंट का इस्तेमाल करते पाया गया है.

Must Read

spot_img