अमृत महोत्सव: 5 से 15 अगस्त तक सभी स्मारकों, संग्रहालयों में फ्री एंट्री, कोई टिकट नहीं लगेगा

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत संरक्षित सभी स्मारकों में प्रवेश 5 और 15 अगस्त के दौरान निःशुल्क होगा। यानी देश के संरक्षित सभी स्मारकों में एंट्री के लिए कोई भी फीस नहीं देनी होगी। बता दें कि पूरा देश 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने ये फैसला किया है। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सोशल मीडिया पर घोषणा करते हुए रेड्डी ने एएसआई के एक बयान को साझा किया। इसमें कहा गया है कि उत्सव के हिस्से के रूप में 5 से 15 अगस्त तक किसी भी टिकट वाले केंद्रीय संरक्षित स्मारकों के साथ-साथ पुरातत्व स्थल संग्रहालयों पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। रेड्डी ने लिखा कि एएसआई ने 5 और 15 अगस्त से देश भर में अपने सभी संरक्षित स्मारकों/स्थलों पर आगंतुकों/पर्यटकों के लिए प्रवेश निःशुल्क कर दिया है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ अभियान के तहत भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए कई पहल कर रहा है। स्मारकों, संग्रहालयों में फ्री एंट्री भी इसी का एक हिस्सा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित केंद्र की सत्ताधारी पार्टी के अन्य नेताओं ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट की ‘डिस्प्ले’ तस्वीर पर मंगलवार को ‘तिरंगा’ लगाया और लोगों से भी ऐसा करने का आग्रह किया।