बाइक में कम था पेट्रोल, तो ट्रैफिक पुलिस ने ठोका जुर्माना, जानिए कितने का काटा चालान?

हर व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कहीं भी आने-जाने के लिए सड़क का इस्तेमाल करता है। जब भी आप अपनी गाड़ी लेकर सड़क पर जाते हैं, तो उस दौरान आपको ट्रैफिक नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो इसके लिए जुर्माना भी भरना पड़ता है, जिसकी जानकारी हम सभी लोगों को अच्छी तरह से है। लोग अपनी गाड़ी सड़क पर ले जाने से पहले अपने पास वह सभी चीजें रखते हैं जिससे कि उनका चालान ना कटे।

चालान से बचने के लिए लोग ड्राइविंग लाइसेंस, पॉल्यूशन कार्ड, हेलमेट, गाड़ी के कागजात समेत सभी चीजें रखते हैं। वैसे अक्सर आप सभी लोगों ने ट्रैफिक पुलिस द्वारा भारी भरकम चालान काटने जैसी घटनाएं सुनी होंगी। आजकल के समय में तो ट्रैफिक पुलिस के द्वारा वसूली और गलत तरीके से चालान काटने की खबरें आम बात हो गई हैं। वहीं कई नियम और धाराएं तो ऐसी भी होती हैं, जिसके बारे में हमें कुछ भी मालूम नहीं होता है।

इसी बीच एक नया मामला निकल कर सामने आया है, जिसके बारे में जानकर आपको भी हैरानी होगी। जी हां, ऐसा इसलिए क्योंकि एक शख्स की बाइक में पेट्रोल कम था, इसलिए उसका चालान कट गया।

बाइक में पेट्रोल कम होने पर काटा गया चालान

दरअसल, आज हम आपको जिस हैरान कर देने वाले मामले के बारे में बता रहे हैं, यह केरल से सामने आया है, जहां पर ट्रैफिक पुलिस ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है कि सुनने के बाद हर कोई हैरान हो रहा है। ट्रैफिक पुलिस ने बाइक में कम पेट्रोल होने की वजह से चालान कर दिया है।

पहले तो इस बात पर यकीन करना काफी मुश्किल हुआ परंतु जिस व्यक्ति का चालान काटा गया है, उसने खुद फेसबुक पर इसकी जानकारी दी है। शख्स ने चालान की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर अपलोड की है, जो काफी तेजी से वायरल हो रही है।

जानिए विस्तार से यह मामला

अगर हम इस मामले को विस्तार से बताएं, तो घटना के वक्त बेसिल श्याम काम पर जा रहे थे। वह एक तरफा सड़क पर विपरीत दिशा में गाड़ी चला रहे थे। जब उनको एक ट्रैफिक पुलिस में रोक लिया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बेसिल श्याम का पुलिस ने ₹250 का चालान काट दिया और उन्होंने विधिवत इसका पूरा पालन भी किया।

लेकिन बेसिल श्याम ने ऑफिस पहुंचने के बाद जब चालान देखा तो वह भी हैरत में पड़ गए थे। ट्रैफिक पुलिस ने जो चालान काटा था उसके ऊपर लिखा था कि पर्याप्त ईंधन के बिना ड्राइविंग करने के लिए जुर्माना लगाया गया था।

फेसबुक पर दी जानकारी

बेसिल श्याम ने इसके बाद फेसबुक पर एक लंबी चौड़ी पोस्ट शेयर कर अपनी पूरी कहानी बताई। उन्होंने दावा किया कि वह कम ईंधन में गाड़ी नहीं चला रहा था और उसके मोटरसाइकिल का टैंक लगभग हमेशा भरा रहता है। उन्होंने यह भी बताया कि चालान की तस्वीर वायरल होने के बाद एक अधिकारी की कॉल आई।

शख्स ने बेसिल श्याम को इस तरह के सेक्शन के अस्तित्व के बारे में बताया। लेकिन यह भी कहा कि यह केवल बसों जैसे सार्वजनिक परिवहन पर लागू होता है। यह दोपहिया और निजी वाहनों के लिए लागू नहीं होता।