Homeमुख्य समाचारदाऊद इब्राहिम के दाहिने हाथ छोटा शकील के रिश्तेदार सलीम कुरैशी को...

दाऊद इब्राहिम के दाहिने हाथ छोटा शकील के रिश्तेदार सलीम कुरैशी को NIA ने मुंबई से किया गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने दाऊद इब्राहिम के दाहिने हाथ छोटा शकील के रिश्तेदार सलीम कुरैशी को मुंबई से गिरफ्तार किया है। कुरैशी को सलीम फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है। एनआईए ने इस साल मई में भी आतंकवाद विरोधी एजेंसी ने मुंबई और ठाणे में 20 से अधिक स्थानों पर भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों के खिलाफ छापेमारी की थी।

एनआईए ने दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील और गैंगस्टर के करीबी सहयोगियों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की थी। एफआईआर के मुताबिक, भारत में आतंकी हमले की साजिश रचने और उसे अंजाम देने के लिए पाकिस्तान से दाऊद इब्राहिम ने एक स्पेशल यूनिट बनाई थी। इस यूनिट का काम भारत में नेताओं को निशाना बनाना और उन पर हमला करना था। प्राथमिकी में आगे कहा गया है कि दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील ने पाकिस्तान से भारत में दंगे भड़काने की साजिश रची थी।

पूर्व मंत्री नवाब मलिक मामले में भी सलीम फ्रूट का नाम सामने आया था। सलीम फ्रूट कथित तौर पर तस्करी, नशीले पदार्थों के आतंकवाद, मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन जुटाने, संपत्ति पर अनधिकृत कब्जा लेने और कुख्यात द्वारा लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अल-कायदा जैसे संगठनों को धन उपलब्ध कराने में शामिल है।

इस साल की शुरुआत में एनआईए ने गोरेगांव निवासी आरिफ अबुबकर शेख उर्फ भाईजान और उसके भाई शब्बीर अबुबकर शेख को डी-कंपनी की अवैध गतिविधियों में शामिल होने और आतंक के वित्तपोषण में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

एनआईए ने नौ मई को मुंबई में 24 और मीरा रोड में पांच जगहों पर छापेमारी की थी। दाऊद इब्राहिम के संदिग्ध सहयोगियों के परिसरों में की गई तलाशी के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, अचल संपत्ति में निवेश के दस्तावेज, भारी नकदी और हथियार सहित विभिन्न आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई।

Must Read

spot_img