Homeअध्यात्मJanmashtami 2022: रक्षाबंधन का त्योहार मनाने के बाद कान्हा के भक्त अब...

Janmashtami 2022: रक्षाबंधन का त्योहार मनाने के बाद कान्हा के भक्त अब जन्माष्टमी की तैयारियों

रक्षाबंधन का त्योहार मनाने के बाद कान्हा के भक्त अब जन्माष्टमी की तैयारियों में जुट गए हैं। इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 18 अगस्त को मनाया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। ऐसे में श्री कृष्ण की भक्ति में लीन भक्तों ने अभी से लड्डू गोपाल के श्रृंगार से लेकर उनके लिए बनाई गई पूजा की थाली को सजाने के टिप्स खोजने शुरू कर दिए होंगे। अगर आप भी इस कृष्ण जन्माष्टमी के दिन अपनी पूजा की थाली को सजाने के टिप्स ढ़ूढूं रहे हैं ये तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

चावल का करें इस्तेमाल

पूजा की थाली सजाने के लिए आप चावल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको चावलों को पहले तीन-चार हिस्सों में बांटकर अलग-अलग फूड कलर की मदद से रंग लेना है। इसके बाद थाली को सजाने के लिए उसके ऊपर सबसे पहले कोई कपड़ा या कागज चिपका दें। अब उसके ऊपर कान्हा की पसंदीदा चीजें जैसे मोर पंख या बांसुरी के डिजाइन बनाएं। अब थाली पर ग्लू लगाकर अलग-अलग रंग के चावलों को उस पर चिपकाएं। आप इसके बीच में पूजा की छोटी कटोरी को भी फिक्स कर सकते हैं।

मोतियों से सजाएं पूजा की थाली

जन्माष्टमी की पूजा की थाली को हैवी लुक देने के लिए अलग-अलग तरह के मोती और कुंदन की मदद से थाली को सजाएं। इस तरह से थाली सजाने से वो देखने में बेहद ही खूबसूरत लगती है।मोतियों से पूजा की थाली सजाने के लिए आप सबसे पहले थाली पर लाल कपड़ा चिपकाकर डिफरेंट कलर के स्टोन और मोती लेकर ग्लू से एक खास पैटर्न या कान्हा की कोई तस्वीर बनाते हुए थाली पर चिपका दें।

फूलों से सजाएं थाली

पूजा की थाली को फूलों की मदद से भी सजाया जा सकता है। इसके लिए आप चाहें तो रियल या आर्टिफिशियल फूलों की मदद ले सकते हैं। फूलों की पंखुडियों को तोड़ने के बाद थाली में एक खास पैटर्न बनाते हुए ग्लू की मदद से थाली पर फूल लगाते जाएं। इस तरह फूलों से सजी हुई पूजा की थाली भी बेहद खूबसूरत लगती है।

Must Read

spot_img